दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति कौन है 2020

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति 10 Richest Persons in the World 2020

फोर्ब्स की दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में भारत के उद्योगपति मुकेश अंबानी ने स्थान हासिल किया है. आइए जानते हैं कि इस लिस्ट में शुमार लोगों की कुल संपत्ति कितनी है? आज हम दुनिया के 10 सबसे अमीर शख्स के बारे में जानेंगे। इन 10 लोगों के पास दुनिया की आधी आबादी से भी अधिक संपत्ति है।

दुनिया के अमीर लोगों की गणना उनकी संपत्ति के आधार पर की जाती है, और संपत्ति में उतार चढ़ाव संभव है। यह सब चीजें शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करती हैं, तथा उस देश की मुद्रा की कीमत पर भी निर्भर करती हैं। तो आइए जानते हैं, दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों के बारे में।

1. जैफ बेजॉस Jeff Bezos

जैफ बेजॉस Jeff Bezos

जैफ बेजॉस के पास $180 बिलियन की संपत्ति है। ये एक 56 वर्षीय अमेरिकी व्यक्ति हैं। इन्होंने शुरुआत में अपनी किताबों को ऑनलाइन बेचना शुरू किया, तथा धीरे-धीरे इन्होंने काफी तरक्की की आज के समय में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी अमेजन के संस्थापक जैफ बेजॉस ही है। अमेजन में इनकी11.1% हिस्सेदारी है। हाल ही में हुए इनके तलाक के कारण इन्हें अपनी हिस्सेदारी का एक चौथाई अपनी पत्नी को देना पड़ा। फिर भी यह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में टॉप पर हैं।

2. बिल गेट्स Bill Gates

बिल गेट्स के पास $122 बिलियन की संपत्ति है। इनकी उम्र 65 वर्ष है, पिछले 20 सालों में 12 वर्ष तक लगातार सबसे अमीर आदमी रहे हैं। इन्होंने छोटी उम्र से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग शुरू कर दी थी, तथा धीरे-धीरे अपने काम को आगे बढ़ाया। इन्होंने बचपन के दोस्त पॉल एलन के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत की, जो कि आज के समय में दुनिया की चार सबसे बड़ी कंपनियों में एक है।

3. एलोन मस्क Elon R Musk

एलोन मस्क Elon R Musk

एलोन रीव मस्क के पास $106 बिलियन की संपत्ति है। ये 49 वर्षीय अमेरिकी हैं। ये एक व्यापारी हैं, तथा एक बहुत बड़े निवेशक हैं। साथ ही साथ यह इंजीनियर तथा आविष्कारक भी हैं ओर टेस्ला कंपनी के सह संस्थापक हैं।

4. मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg

मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg

मार्क जुकरबर्ग 10 सबसे अमीर लोगों की इस लिस्ट में सबसे कम उम्र के हैं। इनकी उम्र केवल 36 वर्ष है। यह अमेरिका के हैं। 2004 में 19 साल की उम्र में उन्होंने फेसबुक की शुरुआत की थी। ये फेसबुक के सीईओ हैं, इनके पास $100 बिलियन की संपत्ति है।

5. बर्नार्ड अरनॉल्ट फैमिली Bernard Arnoult

बर्नार्ड अरनॉल्ट फैमिली Bernard Arnoult

बर्नार्ड अरनॉल्ट फ्रांस के 71 वर्षीय व्यक्ति हैं। इनकी संपत्ति $88.7 बिलियन है। बर्नार्ड अरनॉल्ट LVMH कंपनी के सीईओ हैं, जो कि दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी माल कंपनी है। इनकी कला में बहुत अधिक रुचि व समझ है। यह एक फेमस आर्ट कलेक्टर भी है। इनके पास 70 के लगभग ब्रांड हैं, इसके साथ यह निवेशक भी हैं।

6. वारेन एडवर्ड बुफेट Warren Buffet

वारेन एडवर्ड बुफेट Warren Buffet

यह 90 वर्षीय अमेरिकन है, इनके पास $78.1 बिलियन की संपत्ति है। शेयर बाजार में उनकी बहुत अच्छी पकड़ है। ये शेयर बाजार में सबसे बड़ा निवेशक हैं तथा व्यवसाई हैं। यह अपनी निवेश की क्षमता के कारण अमीर बने हैं। बचपन में ये घर घर जाकर कोल्ड ड्रिंक व चिंगम बेचते थे। वारेन बुफेट बर्कशायर हैथवे कंपनी के अधिकारी व सबसे बड़े शेयर धारक हैं। इन्होंने अपनी मृत्यु के पश्चात अपनी 99% संपत्ति दान करने का फैसला लिया है।

7. लैरी पेज Larry Page

लैरी पेज Larry Page

यह 47 वर्षीय अमेरिकी हैं। इनके पास $77.7 बिलियन की संपत्ति है। 1998 में इन्होंने google.com की शुरुआत की थी। उन्होंने सर्गी ब्रिन के साथ मिलकर गूगल इंक की स्थापना की। यह एक सफल कंप्यूटर वैज्ञानिक व उद्योगपति हैं। गूगल आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है।

8. सर्गी ब्रिन Sergey Brin

सर्गी ब्रिन Sergey Brin

सर्गी ब्रिन के पास $75.3 बिलियन की संपत्ति के साथ दुनिया के आठवें सबसे अमीर आदमी हैं। उन्होंने लैरी पेज के साथ मिलकर गूगल की स्थापना की, तथा टेक्नोलॉजी की दुनिया में अपना करियर शुरू किया आज यह बहुत ही सफल व्यक्ति हैं।

9. स्टीव बॉलमेर Steve Ballmer

स्टीव बॉलमेर Steve Ballmer

स्टीव बॉलमेर 64 वर्षीय अमेरिकी है जो कि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ हैं। माइक्रोसॉफ्ट में इनकी हिस्सेदारी 4% है, जो कि 56 बिलियन डॉलर के बराबर है। स्टीव बॉलमेर की आज के समय संपत्ति $74.8 बिलियन है।

10. मुकेश अंबानी Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी भारतीय उद्योगपति हैं, जो अपनी $70 बिलियन संपत्ति के साथ दुनिया के 10 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। ये पेट्रोकेमिकल, तेल, गैस और दूरसंचार क्षेत्र में कार्य करते हैं। इनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत में नंबर वन पर है, तथा विश्व में 106 नंबर पर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना इनके पिता धीरूभाई अंबानी ने की थी। 2002 में धीरूभाई अंबानी की मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति उनके दो बेटों अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी में बराबर बांट दी गई। अनिल अंबानी को बिजनेस में लगातार नुकसान उठाना पड़ा, तथा मुकेश अंबानी लगातार फायदे में चलते रहे। इनको रिलायंस जिओ कंपनी में भी बहुत अधिक मुनाफा हुआ, तथा भारत में इन्होंने टेलीकॉम क्षेत्र में एक बड़ी जीत हासिल की।

इस सूची में हमने विश्व के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों का जिक्र किया है, जो कि आज के समय में जिंदा है। लेकिन प्राचीन समय मे भी कई ऐसे लोग हुए हैं, जिनकी संपत्ति इन से भी कई गुना अधिक थी। उदाहरण के लिए टिंबक्टू के राजा मनसा मूसा जिनकी संपत्ति $415 बिलियन इन से कहीं अधिक थी, जो कि दुनिया में सोने की सप्लाई करते थे। इसके अतिरिक्त भारत में अकबर, चंगेज खां आदि बहुत अमीर राजा हुए हैं। ऐसा माना जाता है कि चंगेज खान की संपत्ति जैफ बेजॉस से करीब 100 गुना अधिक थी। ऐसे हजारों उदाहरण इतिहास के पन्नों में दर्ज हैं। यह सूची समय के साथ बनती बदलती रहती है।

नई सूची को देखने के लिए आप इस लिंक को देख सकते है ।

धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Send this to a friend